UP Kisan Rahat List 2022: किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी

up kisan karj mafi ll karj mafi yojana up ll up karj mafi online ll kisan karj mafi up ll kisan karj mafi bihar

आइए जानते हैं कर्ज माफी योजना के लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार के द्वारा कर्ज माफी योजना चलाया गयाहै। इस योजना के तहत उस गरीब किसानों कर्ज को माफ किया जाएगा जो इस कर्ज को चुकाने में असमर्थ है। राजस्थान के सरकार द्वारा छोटा और सीमांत किसान के कर्ज को माफ किया जा रहा है। गहलोत सरकार की ओर से इस योजना के बारे में बैंक को प्रस्ताव भेजा गया। गहलोत राज्य की सरकार ने बैंक से 90 परसेंट कर्ज माफ करने को कहा। इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा कि बचा हुआ 10 परसेंट कर्ज वह खुद माफ करेंगे।

What's in this post?

मुश्त समाधान योजना बुलाया गया सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक द्वारा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सहकारी क्षेत्रों में किसानों का 14 हजार करोड़ कर दिया गया सरकार बैंक के कर्ज से दबे हुए किसानों को राहत दे दी है इसके अनुसार सरकार ने बैंक को प्रस्ताव दिया किसानों के लिए एकमुश्त समाधान जैसी योजना को लाया जाए। राज्य स्तरीय बैंकर्स की कमेटी की बैठक में राज्य स्तरीय कर्ज सेमिनार के बाद मुख्यमंत्री ने यह आदेश दिया

किसानों के लगभग 6000 करोड़ रूपया के कर्ज को माफ किया जाएगा

इस तरह के मामलों को हैंडलिंग करने वाले एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने मीडिया से बातचीत की बातचीत के दौरान बताया बैंक ने 300000 किसानों के 6000 करोड़ से ज्यादा के कर्ज को एनपीए घोषित कर दिया है। राज्य सरकार ने बैंक को एकमुश्त समाधान योजना लाने को भी कहा है इस तरह की योजना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया दूसरे राज्यों में लाया है। इस योजना के मुताबिक किसानों के लिए गए कर्ज के 90% कर्ज को बैंक के द्वारा माफ किया जाएगा और 10 प्रतिशत कर्ज को सरकार के द्वारा चुकाया जाएगा इस प्रकार किसानों को सारा कर्ज माफ हो जाएगा।

इस समस्या पर राज्य सरकार बैंको से बातचीत में लगी हुई है

कांग्रेस सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा पहले ही किया जा चुका है। सहकारी बैंक का पूरा कर्ज राष्ट्रीय कृत बैंक ₹200000 तक का कर्ज माफ किया था सहकारी बैंक का कर्ज माफ हो चुका है और राष्ट्रीय कृत बैंक का कर्ज माफ करना बाकी है। मीडिया से बात करके राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा राष्ट्रीय बैंकों से बातचीत चल रही है आदेश दिया गया है अगर उद्योगपतियों के कर्ज़ को माफ किया जा सकता है 2 किसानों के कर्ज को नहीं किया जाएगा।

गहलोत की सरकार द्वारा किया जाने वाला वादा पूरा होगा

राज्य गहलोत सरकार द्वारा चुनाव में किया गया वादा के मुताबिक किसानों के कर्ज को माफ करने में लगी हुई है
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश किसानों की कर्ज माफी का वादा पूरा करते हुए बैंकों से लिया गया फसली ऋण माफ कराया । गलहोत ने प्रपोजल को अमलीजामा पहनाने के लिए राष्ट्रीय बैंकों से मदद के लिए कहां गया।

क्या एसबीआई के मुताबिक 90 फ़ीसदी कर्ज अन्य बैंक माफ करेंगे

कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री के घर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गहलोत ने स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी की 151 वी बैठक कराई थी उसके अलावा नाबार्ड की राजस्थान लेवल लोन सेमिनार 2022 – 23 को संबोधित किया। एसबीआई ने बताया वह अपनी एकमुश्त लोन माफी योजना में एनपीए में क्लासीफाइड किसान के कर्ज को माफ किया है। जिसमें बैंक द्वारा माफ किया गया कर्ज 90% होगा और बचे 10%कर्ज को सरकार भरेगी।

अब तक लगभग 14 हजार रोड का सहकारी बैंक के कर्ज को माफ किया जा चुका है

सीएम गहलोत ने बताया प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही किसानों की कर्ज माफी के आदेश को देखकर अब तक 14 हजार करोड़ बैंकों का कर्ज माफ करवाया। उस कर्ज में पहली सरकार का भी 6000 करोड़ का कर्ज था

राजस्थान में कर्ज माफी योजना किस प्रकार चलाई जाती है

राजस्थान सरकार के तरफ से कर्ज माफी योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के अनुसार राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के पास कम से कम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य जमीन होना चाहिए। योजना के लिए राज्य सरकार पर करीब 18 हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च होगा।

सिर्फ इन दोनो श्रेणियों के किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा

इस श्रेणी में 2 हेक्टेयर कृषि वाले जमीन जिन किसानों के पास होगा वही किसान इस योजना में शामिल हो सकते हैं और एक जिनकी पिछली सरकार ने ₹50000 तक का कर्ज माफ कर दिया था उसी किसान को इस योजना में कर्ज माफ किया जाएगा इस योजना के अनुसार प्रत्येक किसान को ₹200000 का कर्ज माफ किया जाएगा

इस श्रेणी में उन किसानों को शामिल किया गया है जिनकी पिछली सरकार के कार्यालय में अनुपातिक आधार पर कर्ज माफ की गई थी बचा हुआ शेष कर्ज नए कर्ज माफी में अर्जेस्ट किया जाएगा।

कर्ज माफी योजना के लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • आपके सामने जो पेज खुलेगा इस पेज पर आपको सर्च का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के
  • बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर तो कुछ जानकारी जेसे योजना का वर्ष, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम और पैक्स का नाम चुनना होगा
  • सभी जानकारी भरने के बाद समित करे
  • इन सभी के बाद आपके सामने क्षेत्र की राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट खुल जाएगी उस । लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

kisan karj mafi registration , kisan karj mafi registration , kisan karj mafi registration , kisan karj mafi list  , kisan karj mafi list  , kisan karj mafi list , kisan karj mafi 2022 , kisan karj mafi 2022 , kisan karj mafi bihar , kisan karj mafi bihar , kisan karj mafi bihar, karj mafi yojana up, karj mafi yojana up, karj mafi yojana up, up karj mafi online, up karj mafi online, up karj mafi onlinekisan karj mafi registration

✔️ क्या 2021 में किसानों का कर्ज माफ होगा?

झारखंड में किसानों के लिए झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 की घोषणा 15 अगस्त 2021 में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की थी. उन्होंने कहा था कि इस योजना के तहत झारखंड के सभी छोटे और सीमांत किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा.

✔️ क्या राजस्थान में केसीसी माफ होगी?

इस योजना के तहत किसानों के कर्ज का 90 फीसदी बैंक माफ करेंगे। वहीं बाकी 10 फीसदी किसानों की तरफ से सरकार चुकाएगी। इसी तर्ज पर अन्य बैंक भी गरीब किसानों को राहत प्रदान करेंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार किसानों के कर्जमाफी के बारे में पहले ही घोषणा कर चुकी है।

✔️ यूपी में कर्ज माफी कब होगी?

जिन किसानों ने 31 मार्च, 2016 से पहले ऋण लिया है, उन्ही किसान को UP Kisan Karj Mafi Scheme 2022 के तहत ऋण माफ़ किया जायेगा । यूपी सरकार ब्याज छूट योजना/कर्ज राहत योजना (Interest Wavier Scheme 2019-20) के तहत 2.63 लाख छोटे और सीमांत किसानों (Small & Marginal Farmers) को लाभ पहुंचाने के लिए ऋण पर ब्याज की छूट देगा।

✔️ कर्ज माफी लिस्ट कैसे देखें 2021?

आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विकसित आधिकारिक वेबसाइट “www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in” पर जाकर किसान कर्ज माफी उत्तर प्रदेश में अपना नाम देख सकते हैं | उपलब्ध आकड़ों के माध्यम से किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा तैयार की जा रही है ।

✔️ कर्ज माफी लिस्ट कैसे देखें 2021 राजस्थान?

नाम देखने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है. इसके लिए किसानो को कही जाने की ज़रूरत नहीं है, वह इसे अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन देख सकते है. सबसे ज़रूरी बात यह है की इस राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2021 में जिन किसानो का नाम शामिल होगा केवल उन्ही का कर्ज माफ़ किया जायेगा.

0 thoughts on “UP Kisan Rahat List 2022: किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी”

    • उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में लगभग 2014 से किसान क्रेडिट कार्ड एन पी ए हो गया था क्या 10% प्रतिशत जमा करने पर खाता बंद हो जायेगा जानकारी दे सर जी

      Reply
    • Google आप पुरानी बातों को बार बार दोहरा रहे हैं ये रवैया ठीक नहीं, सही दिशा में सही ज्ञान दे, आपका ये तरीका बिल्कुल ग़लत है !

      Reply
  1. मेरा खाता केनरा बैंक में हैं केसीसी जो कि NPA हो गया है कुछ ब्याज में छूट मील सकता है

    Reply

Leave a Comment