क्या 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे घर की बिजली बंद कर देनी है ?today 2020?

वायरस के खिलाफ चल रहे जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जनता से वीडियो मैसेज के द्वारा रविवार 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए बत्ती बंद करने की अपील की गई जनता को घर के बिजली से चलने वाले कौन-कौन से उपकरण बंद करने चाहिए today news pm modi बिजली बंद कर देनी है? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया वीडियो मैसेज ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आम जनता को एक वीडियो मैसेज दिया गया जिसमें उन्होंने 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए बत्ती बंद किए जाने की अपील पूरे देशवासी से की ।

इस अपील के बाद विद्युत कंपनियों पर संकट आ गया है और अगर आप छोटी सी गलती करते हैं तो आपके घर से महीनों भर के लिए बिजली जा सकती है ।

विद्युत कंपनियों की घबराहट की वजह यह है कि अगर अचानक से बिजली का लोड बहुत कम हो जाता है यानी पावर लोड अगर अचानक से घट जाता है तो बिजली ग्रिड काम करना बंद कर देगा । यानी बिजली ग्रिड फेल हो सकता है , जिस वजह से पूरे देश में महीने भर बिजली गुम हो सकती है । today news pm modi

अगर ग्रिड फेल हो जाता है तो इसे फिर से जनरेट करने में महीने भर का समय लग सकता है । क्योंकि ग्रिड जनरेट करना एक बहुत ही जटिल और समय लेने वाली प्रक्रिया है ।

तो क्या मोदी जी के अपील को हम नहीं माने ?

विद्युत कंपनियों ने जनता से बस इतनी मांग की है कि वह अपने घर के केवल बत्ती बंद करें आप बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू ही रखें जैसे कि फ्रिज, पंखे और अन्य उपकरण जो बिजली से चलते हैं । बिजली बंद कर देनी है

अगर आप अपने घर की पूरी बिजली को ही Shut Down कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में बिजली ग्रेड का फेल होना लाजमी हो जाएगा ।

बिजली ग्रिड ना केवल ज्यादा पावर लोड पड़ने से ही फेल होता है बल्कि अगर अचानक से पूरा पावर लोड घट जाए इस वजह से भी फेल हो सकता है ।

बिजली मंत्रालय ने जनता से की अपील ।

बिजली मंत्रालय ने जनता को यह नहीं कहा कि वह प्रधानमंत्री जी की बात नहीं माने बस बिजली मंत्रालय ने जनता को बताया है कि वह अपने घर में 9 मिनट के लिए बिजली के बल्ब बंद कर ले और बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू रखें इससे ग्रिड संतुलन बरकरार रहेगा और बिजली ग्रिड फेल होने की संभावना ना के बराबर रहेगी । today news pm modi

देश में अभी बिजली की खपत 30% तक घट चुकी है ।

जैसा की आप सभी को पता है पूरे देश में अभी लॉकडाउन की वजह से बड़ी-बड़ी कंपनियां और जहां पर बिजली के उपयोग किए जाते थे सभी बंद पड़े हुए हैं ।

ऐसे में बिजली मंत्रालय से मिली जानकारी से यह पता चला है कि बिजली के कुल डिमांड का 20 से 30 फ़ीसदी के उपयोग में कमी आ गई है और अगर ऐसे में पूरे देशवासी बिजली का उपयोग नहीं करते हैं तो बिजली ग्रिड फेल होने की संभावना बहुत अधिक है ।

5 अप्रैल की रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए आम जनता बिजली के बल्ब बंद कर सकते हैं लेकिन उन्हें ध्यान रखना है कि बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण चालू रहे ।

नोट :- अगर आप पूरे घर की बिजली ही बंद कर देते हैं तो ज्यादातर संभावना है कि बिजली ग्रिड फेल हो जाए और अगर बिजली ग्रिड फेल हो जाती है तो आपके घर तक बिजली पहुंचने में एक से डेढ़ महीने का समय लग जाएगा । बिजली बंद कर देनी है

 

प्रधानमंत्री के अपील के बाद बिजली मंत्रालय ने की बैठक ।

प्रधानमंत्री जी के द्वारा अपने वीडियो मैसेज में जनता से बस यह अपील की गई थी कि वह अपने घर की बिजली की बत्ती यानी बल्ब को 9:00 मिनट के लिए बंद रखें ।

लेकिन यहां पर ज्यादा संभावना यह भी उठती है कि जनता कहीं बिजली के बल्ब की जगह पूरे घर की बिजली ही ना बंद कर दे ।

विद्युत मंत्री आरके सिंह प्रधानमंत्री के द्वारा इस आहान के साथ सकते में आ गए हैं और पावर मंत्रालय इस समय संकट से घबराया हुआ है , क्योंकि पावर मंत्रालय यह भली-भांति जानता है अगर पूरा देश बिजली के लोड को बंद कर दे तो बिजली ग्रिड फेल हो जाएगी ।

अतः पावर मंत्रालय ने बैठक में आम जनता से यह अपील की है कि वह केवल घर के बिजली के बल्ब ही 9 मिनट के लिए बंद करें और अन्य उपकरण चालू रखें ताकि बिजली ग्रिड का संतुलन बना रहे ।

प्रधानमंत्री की वीडियो मैसेज को आप नीचे देख सकते हैं ।

बिजली मंत्रालय की अपील जनता से

उपकरण चालू रखे जनता :- विद्युत कंपनी ने जनता से आग्रह किया है कि वे प्रधानमंत्री जी की बातों को अमल में ले लेकिन बत्ती ही केवल बंद करें , बत्ती बंद करने के दौरान आप अपने घर के बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को जरूर चालू रखें ।

इस दौरान आप अपने घर के फ्रिज पंखे और बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू रख सकते हैं ताकि बिजली ग्रिड का संतुलन बना रहे । today news pm modi
इसके साथ ही बिजली मंत्रालय अस्पतालों की बिजली चालू रखने का आदेश दिया साथ ही मंत्रालय के द्वारा स्ट्रीट लाइट भी चालू रखने का आदेश दिया गया है ।

नोट :- अगर आप अपने पूरे घर की बिजली ही बंद कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में बिली ग्रिड फेल होने की संभावना बहुत ज्यादा होगी और अगर बिजली ग्रिड फेल हो जाती है तो आपके घरों में या पूरे शहर में महीने भर तक बिजली गुल रहेगा ।

नोट :- यह जानकारी देना हमारे लिए काफी ज्यादा जरूरी था तो इसे आप जल्द से जल्द शेयर करें ताकि ज्यादा लोगों तक यह अपडेट पहुंच सके । today news pm modi

ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें । , today news , today news , बिजली बंद कर देनी, today news

today news,बिजली बंद कर देनी, today news pm modi

✔️ बिजली मंत्रालय क्या है?

बिजली, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय हर भारतीय का जीवन रोशनी से जगमग करके उज्जवल भारत बनानें पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उज्जवल भारत का उद्देश्य सभी को 24×7 बिजली प्रदान करना है। आप कोयला, बिजली और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

✔️ भारत के स्वास्थ्य मंत्री कौन है?

भारत के स्वास्थ्य मंत्री का नाम । Bharat ke Swasthya Mantri ka Naam. मनसुख मांडवीया,वर्तमान में भारत के स्वास्थ्य मंत्री हैं और साथ में रसायन और उर्वरक मंत्री भी है। ये भारत के वरिष्ठ सदन राज्यसभा की सदस्य है ।

✔️ बिहार का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

जिज्ञासा हेल्पलाइन नंबर है 0612-2233333, इस नंबर पर फोन कर आप पटना के तमाम सरकारी विभागों के बारे में जानकारी ले सकते हैं, उनके पदाधिकारियों से अपनी समस्या के बारे में जान सकते हैं.

✔️ बिजली बिल कैसे निकाले?

बिजली विभाग की वेबसाइट खुल जाने के बाद Bill Payment Services का विकल्प सेलेक्ट कीजिये। इसके बाद Online Bill Payment विकल्प को सेलेक्ट करें। अब BP number या account number या K number या CA number या Service Number या IVRS Number भरकर सबमिट करें। जैसे ही अपनी बिल आईडी भरकर सबमिट करेंगे, स्क्रीन पर बिजली बिल निकल जायेगा।

✔️ लाइनमैन का नंबर क्या है?

इससे बिजली उपभोक्ताओं को नया बिजली कनेक्शन लेने सहित कुछ अन्य सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। गौरतलब है कि बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 18002331912 और 0755-2551222 जारी किए हैं। इन नंबर से शहर के करीब 15 हजार उपभोक्ताओं को भी इससे राहत मिलेगी।

0 thoughts on “क्या 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे घर की बिजली बंद कर देनी है ?today 2020?”

Leave a Comment