LPG Gas Price Today – Check 14.2 KG Cylinder Price in India?

LPG GAS CYLINDER NEW PRICE: एलपीजी घरेलू गैस की कीमतों ने उपभोक्ता के आर्थिक रूप से कमजोर कर रख दिया है। इस बात को अभी तक पुष्टि नहीं की जा रही है की गैस का दाम कब तक बढ़ेगा। अगर देखा जाए तो सभी घरों में रसोई एलपीजी सिलेंडरों पर निर्भर हो गया। बिना एलपीजी सिलेंडर के लोगों को गुजारा मुश्किल हो गया है दिन प्रतिदिन एलपीजी गैस का दाम में बढ़ोतरी ही हो जा रही है इससे संबंधित सभी जानकारियों को इस पोस्ट के माध्यम से हम बताएं। एलपीजी सिलेंडरों को ₹1100 की आंकड़ा पार कर गई है इतना महंगाई हो गया है कि उपभोक्ताओं को गैस लेने में बहुत हो गई है इस आर्टिकल में पूरी जानकारी नीचे दिए गए हैं । LPG PRICE TODAY, lpg price, lpg price in kolkata, lpg price in siliguri, lpg price today up

जून को कीमतों में भी छूट दी गई?

तेल संगठनों द्वारा दी गई इस कमी का असर आने वाले समय में विस्तार पर दिखना चाहिए। इससे पहले 1 जून को 19 किलो के सिलेंडर की कीमत में 135 रुपये की कटौती की गई थी। साथ ही मई में देसी एलपीजी गैस सिलेंडर की रफ्तार दो बार बढ़ाई गई थी। देसी चेंबर (एलपीजी सिलेंडर की कीमत) की रफ्तार 7 मई को 50 रुपये बढ़ा दी गई थी। साथ ही 19 मई को 3.50 रुपये का विस्तार किया गया। किसी भी मामले में, इस बिंदु पर लागत में कोई कमी नहीं हुई है।

200 रुपये का प्रायोजन मिलेगा

1 जून से घरेलू रसोई गैस की लागत का कोई समायोजन नहीं किया गया है, हालांकि, कुछ दिन पहले, आम लोगों को एक बड़ी मदद देते हुए, सार्वजनिक प्राधिकरण ने उज्ज्वला साजिश के तहत प्रत्येक कक्ष के लिए 200 रुपये की गैस बंदोबस्ती की सूचना दी थी।


बीपीएल परिवार की एक महिला उज्ज्वला षडयंत्र के तहत गैस एसोसिएशन पाने के लिए आवेदन कर सकती है।

  • इसके लिए केवाईसी संरचना को भरना होगा और निकटतम एलपीजी फोकस पर जमा करना होगा।
  • आवेदन में यह बताना जरूरी है कि चेंबर 14.2 या 5 किलो का है।
  • इस योजना का आवेदन प्रकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की साइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,
  • राशन कार्ड, बैंक स्पष्टीकरण या एलआईसी रणनीति आदि जैसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड होना जरूरी है।

5 किलो का सिलेंडर बेहद महंगा

पेट्रोल कंपनियों ने भी आज 5 किलो एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया है। प्रत्येक कक्ष के लिए इसकी लागत में 18 रुपये का विस्तार किया गया है। इसके अलावा 19 किलो के बिजनेस गैस सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये की कटौती की गई है। इसकी लागत में हाल ही में कटौती की गई थी और व्यापार कक्ष काफी कम खर्चीला हो गया है। कुछ दिन पहले बिजनेस सिलेंडर की लागत में 198 रुपये की कटौती की गई थी, जिसके बाद दिल्ली में लागत घटाकर 2021 रुपये कर दी गई थी।

LPG Cylinder rate in today List?

 

किस शहर में किचन सिलेंडर कितनी राशि का हो गया?
मौजूदा ताजा चढ़ाई के बाद एलपीजी सिलेंडर का सबसे बड़ा खर्च कोलकाता की जनता उठा रही है। यहां अब 14.2 किलो गैस सिलेंडर की कीमत 1,079 रुपये हो गई है। इसके बाद चेन्नई में भी लागत 50 रुपये बढ़ी और यहां लागत 1,068.50 रुपये प्रति कक्ष हो गई। सबसे कम लागत का भुगतान मुंबईकरों द्वारा किया जाता है, जो एक कक्ष के लिए 1,052.50 रुपये का भुगतान करते हैं। यह खर्चा दिल्ली जितना नहीं है।

एलपीजी सिलेंडर लागत?

वर्तमान में मुंबई में घरेलू रसोई गैस कक्ष की लागत 949.50 रुपये है, कोलकाता में 976 रुपये, चेन्नई में घरेलू एलपीजी कक्ष की लागत 915.50 रुपये से बढ़कर 965.50 रुपये हो गई है। लखनऊ में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 938 रुपये से बढ़कर 987.5 रुपये हो गई है। पटना, बिहार में एक घरेलू रसोई गैस कक्ष की लागत बढ़कर 1082.5 रुपये हो जाएगी।

एलपीजी की दर 6 अक्टूबर 2021 को अपडेट होती रही। इसके साथ ही, 4 नवंबर से पेट्रोलियम और डीजल की कीमतें स्थिर थीं। जुलाई और अक्टूबर 2021 के बीच एलपीजी की कीमत में हर सिलेंडर के लिए लगभग 100 रुपये का विस्तार हुआ था।

महामारी और बाद में रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण अपरिष्कृत पदार्थ की लागत बढ़ने के बावजूद, एलपीजी और ऑटो ईंधन दोनों की लागत उस बिंदु से स्थिर रही।

गैर-प्रायोजित एलपीजी वह है जिसे खरीदार अपने 12 कक्षों की संख्या को कम करने के मद्देनजर वित्तपोषित या बाजार दरों से कम पर खरीदते हैं।

सूत्रों ने कहा कि 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत फिलहाल 349 रुपये है जबकि 10 किलो के मिश्रित सिलेंडर की कीमत 669 रुपये है। 19 किलो के बिजनेस सिलेंडर की कीमत फिलहाल 2003.50 रुपये है। lpg price in siliguri, lpg price in siliguri, lpg price in kolkata, lpg price in kolkata

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

Note: – In the same way, we will first give information about the new or old government schemes launched by the Central Government and the State Government on this website. jammuuniversity.in If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Follow Google News ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

lpg price

Leave a Comment